Bhu Naksha Gopalganj Bihar – गोपालगंज बिहार का भू नक्शा कैसे देखें?

Bhu Naksha Gopalganj Bihar – राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने बिहार के सभी जिलें के भू नक्शे को अपने ऑफिसियल पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया हैं. अब गोपालगंज जिले के निवासियों को अपने किसी भी जमीन भूमि/ प्लाट के भू नक्शे से संबंधित जानकारी के लिए सरकारी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. अब गोपालगंज जिले के निवासी अपनी सभी जमीन के भू नक्शे को घर बैठे ही देख सकते हैं. और उस भू नक्शें को डाउनलोड कर सकते हैं.

इस लेख में बिहार के गोपालगंज जिले के किसी जमीन के भू नक्शें को राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से कैसे देखते हैं. और उसे डाउनलोड करते हैं. इसकी प्रक्रिया इस लेख में दी गई हैं.

Bhunaksha.bihar.gov.in पोर्टल के लाभ

  • बिहार के नागरिकों को अपने किसी भी जमीन के भू नक्शे से संबंधित जानकारी के लिए सरकारी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. अब अपने घर बैठे ही बिहार के लोग अपने जमीन से संबंधित किसी भी जानकरी को ऑनलाइन देखकर उस भू नक्शे को डाउनलोड कर सकते हैं.
  • राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने जब से bhunaksha.bihar.gov.in पोर्टल को जारी किया हैं. तब से सरकारी दफ्तर में भीड़ कम हो गई हैं. जिससे लोगों के पैसा और समय दोनों की बचत हो रही हैं.
  • आप अपने जमीन के खाता नम्बर/ प्लाट नम्बर के द्वारा भू नक्शे को देख सकते हैं.

गोपालगंज बिहार का भू नक्शा कैसे देखें?

स्टेप 01 – सबसे पहले राजस्व विभाग के ऑफिसियल पोर्टल https://bhunaksha.bihar.gov.in/ पर जाएँ.

स्टेप 02 – होम पेज पर दिए गए ‘View Map’ के विकल्प को सेलेक्ट करें.

Bhu Naksha Gopalganj

स्टेप 03 – अब अपने जिला गोपालगंज को सेल्क्ट करके Sub Div, Circle और मौजा का चुनाव करें. आपके सामने भू नक्शा प्रदर्शित हो जाता हैं. आप जिस भी प्लाट का विवरण देखना चाहते हैं. भू नक्शे में से उस प्लाट को सेलेक्ट करें. या उपर सर्च बॉक्स में प्लाट नम्बर को दर्ज करके सर्च करें.

Bhunaksha Gopalganj Bihar

स्टेप 04 – LPM Report पर क्लिक करके भू नक्शे से संबंधित सभी विवरण को देख सकते हैं. इस भू नक्शा को आप प्रिंट या डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Bhumi Naksha Gopalganj Bihar

सम्बंधित लेख
बिहार का भू नक्शा कैसे देखें? बिहार में जमीन का सर्किल रेट जाने
रजिस्टर 2 बिहार कैसे देखें? भू लगान बिहार भुगतान करें
बिहार दाखिल ख़ारिज (Mutation) के लिए ऑनलाइन आवेदन Dakhil Kharij Status

Leave a Comment