Bhulekh Siwan Bihar – भूलेख सिवान खाता खेसरा जमाबंदी देखें

Bhulekh Siwan Bihar – बिहार राज्य में सिवान जिले के भूलेख खाता खेसरा जमाबंदी एवं जमीन से संबंधित किसी भी दस्तावेज़ के रिकॉर्ड को ऑनलाइन देखना चाहते हैं. तो आप राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारिक पोर्टल पर जाकर Bhumi Jankari Siwan Bihar को अपने घर बैठे ही ऑनलाइन देख सकते हैं. और Land Record Siwan Bihar से संबंधित दस्तावेज़ नक़ल की जाँच करके उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

जब भी हमलोगों को सिवान जिले के किसी जमीन भूमि/ प्लाट/ खेत के दस्तावेज़ से संबंधित कोई जानकारी चाहिए होती थी. तो पहले के समय में ब्लॉक (अंचल) कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे. लेकिन अभी वर्तमान समय में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग पूरी तरह से डिजिटल हो चूका हैं. और राज्य के सभी जिलों के भूमि से संबंधित दस्तावेज़ की जानकारी को ऑनलाइन उपलब्ध कर दिया हैं. सिवान जिले के किसी जमीन भूमि/ प्लाट/ खेत के दस्तावेज़ की जानकारी को ऑनलाइन कैसे देखते हैं. उसकी प्रक्रिया इस लेख में दी गई हैं.

भूलेख सिवान खाता खेसरा जमाबंदी देखें

स्टेप 01 – सबसे पहले राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारिक पोर्टल biharbhumi.bihar.gov.in पर जाएँ.

स्टेप 02 – होम पेज पर ‘अपना खाता देखें’ विकल्प को सेलेक्ट करें?

Bhulekh Patna Bihar

स्टेप 03 – अब आपके सामने बिहार का नक्शा सभी जिलों के नाम के साथ प्रदर्शित हो जाता हैं. इसमें से सिवान जिले को सेलेक्ट करना हैं.

Bhulekh Siwan Bihar

स्टेप 04 – अब आपके सामने सिवान जिले का मैप प्रदर्शित हो जाता हैं. इस मैप में सिवान जिले के सभी ब्लॉक (प्रखंड) का नाम दिखाई देता हैं. इनमे से अपने ब्लॉक को सेलेक्ट करें.

Bhulekh Siwan

स्टेप 05 – अब आपको अपने मौजा (गांव) के नाम का चुनाव करना हैं.

Land Record Siwan

स्टेप 06 – अब जमाबंदी नकल रिकॉर्ड को खोजने के लिए पांच आप्शन दिखाई देते हैं. आप इनमे से अपने सुविधा अनुसार किसी एक को सेलेक्ट करके “खाते खोजें” बटन को क्लिक करें.

  • मौजा के समस्त खातों को नामानुसार
  • मौजा के समस्त खातों खेसरा नम्बर के अनुसार
  • खाता संख्या से
  • खेसरा संख्या से
  • खाता धारी के नाम से

Land Record Siwan Bihar

स्टेप 07 – आपने जिस मौजा (गांव) को सेलेक्ट किया था. अब उस गांव के सभी मौजूद खातों की सूची रैयतधारी के नाम, खाता संख्या, खेसरा संख्या के साथ प्रदर्शित हो जाता हैं. आप जिस भी रैयतधारी के जमीन के रिकॉर्ड विवरण को देखना चाहते हैं. उसके सामने ‘देखें’ विकल्प पर क्लिक करें.

बिहार भूमि जमाबंदी

स्टेप 08 – अब आपके सामने उस रैयतधारी के जमीन का सभी विवरण प्रदर्शित हो जाता हैं. इसे आप प्रिंट या डाउनलोड करके रख सकते हैं.

Land Record Bihar Online

सम्बंधित लेख
बिहार का भू नक्शा कैसे देखें? बिहार में जमीन का सर्किल रेट जाने
रजिस्टर 2 बिहार कैसे देखें? भू लगान बिहार भुगतान करें
बिहार दाखिल ख़ारिज (Mutation) के लिए ऑनलाइन आवेदन Dakhil Kharij Status

Leave a Comment